Top

Upcoming Events:

!! Shrimad Bhagwat Katha - Haridwar:- 31-03-2024 To 06-04-2024, Time:- 3:00 pm To 6:30 pm, Place: - Bhupatwala, Haridwar !!

Devi Chitralekha Ji Event

Aim of Trust

World Sankirtan Tour Trust is established By Pujya Devishri Chitralekha Ji with four numbers of Trustees on 26th May 2010. Head Office of World Sankirtan Tour Trust is at Village- Khambi, Teh –Hodal Distt-Palwal (HR).
01

Preserving Culture And Heritage of Our Country.

02

Disseminating The Holy Name Of God.

03

Preaching Bhagwat Katha All Over World.

04

Gau Seva.

GAU SEVA DHAM

One day, Devi Chitralekhaji (Deviji) saw an injured cow lying on the side of the road and found that her condition was very serious. Immediately, Deviji attended to the cow and gave her first aid. Deviji was very concerned about this incident and as a result conceived an idea of providing proper care and treatment to stranded and sick cows.Hence, “GAU SEVA DHAM HOSPITAL? came into existence. The hospital is being built on NH 2 near Hodel, District Palwal, Haryana on 10 Bigha land (Approx 3-4 Acres)... The Mankind can express which Lord Krishna’s Great Cow can’t, therefore, Hospital for them was Top Priority in the mind of enlighten soul, Devi Chitralekhaji {Deviji}. This is why 10 Bigha / appx. 3-4 land owned for GAU SEVA DHAM HOSPITAL in 2013 on NH-2, HODAL, Distt.

Read More

Latest Blog

संकीर्तन दिवस

संकीर्तन दिवस

गौ सेवा धाम हॉस्पिटल की संचालिका पूज्या देवी चित्रलेखाजी का पावन जन्मोत्सव (संकीर्तन दिवस) बड़ी धूम धाम से मनाया गया। देवीजी का जन्मोत्सव हर वर्ष संकीर्तन दिवस के रूप में मानती हैं इसी मंगलमय अवसर पर गौ सेवा धाम हॉस्पिटल में गौ माताओं के मध्य श्रद्धालुओं ने हरिनाम संकीर्तन किया। श्रद्धालुओं ने हरिनाम संकीर्तन करते हुए गौ सेवा धाम हॉस्पिटल परिक्रमा लगायी।
इस शुभ अवसर पर देवी चित्रलेखाजी के पिताजी स्वामी टीकाराम जी (अध्यक्ष- गौ सेवा धाम हॉस्पिटल) के सानिध्य में खंबानी फ़ूड ट्रक का फीता काटकर उद्घाटन किया गया, इस फ़ूड ट्रक की बचत राशि गौ सेवा धाम हॉस्पिटल में भर्ती बीमार गौवंशों को समर्पित की जाएगी साथ ही इस फ़ूड ट्रक में शुद्ध शाकाहारी भोजन बनाया जायेगा जिससे तामसिक भोजन के प्रवत्ति को काम किया जायेगा। अंत में सभी श्रद्धालुओं ने भंडारा प्रसाद ग्रहण किया।
गौ सेवा धाम में बनेगा भारत का पहला बहुमंजिला गौ हॉस्पिटल, गोपाष्टमी को मनोहर लाल खट्टर के द्वारा रखी गयी नींव।

गौ सेवा धाम में बनेगा भारत का पहला बहुमंजिला गौ हॉस्पिटल, गोपाष्टमी को मनोहर लाल खट्टर के द्वारा रखी गयी नींव।

कोटवन करमन बॉर्डर पर गौ सेवा धाम में देवी चित्रलेखाजी के श्रीमुख से चल रहे सप्तदिवसीय गोपाष्टमी महोत्सव एवं श्रीमद भागवत कथा के तृतीया दिवस में गोपाष्टमी के पावन पर्व पर हरियाणा के मुख्य मंत्री श्री मनोहर लाल खट्टर ने भारत के पहले सर्वसुविधायुक्त बहुमंजिला गौ हॉस्पिटल का भूमि पूजन किया। भूमि पूजन के अवसर पर खट्टर के साथ अन्य संत एवं गणमान्य व्यक्ति श्री चिदानंद सरस्वती, श्री सम्पूर्णानन्द स्वामी आचार्य लोकेश मुनिजी, कृष्णपाल गुज्जर और स्वामी श्री ज्ञानानंद महाराज इस ऐतिहासिक कार्य में भागीदार रहे।
दिन की शुरुआत भजन एवं गौ पूजन के साथ हुई, दोपहर बाद भूमि पूजन का शुभ कार्य संपन्न हुआ। 

देवी चित्रलेखाजी ने श्रीमद भागवत कथा के माध्यम से बताया कि गोपाष्टमी का त्यौहार हर घर में बड़ी धूम धाम से मानना चाहिए क्योंकि ये गौमाताओं का त्यौहार है और जहां गायों की सेवा होती है वहाँ गोपाल खुश रहते हैं। गोपाष्टमी पर्व का सनातन धर्म में बड़ा ही धार्मिक महत्व है। इसी दिन भगवान कृष्ण ने गौमाता की पूजा की और गौचारण लीला का शुभारम्भ किया। गोपाष्टमी के इस पवित्र दिन पर गायों और बछड़ों को सजाया जाता है और उनकी विधि-विधान के साथ पूजा की जाती है। यह पर्व मुख्य रूप से ब्रज में मनाया जाता है। गोपाष्टमी कार्तिक माह के शुक्ल पक्ष की अष्टमी तिथि को मनाई जाती है। इस बार 20 नवंबर सोमवार के दिन मनाई गयी।  
गोपाष्टमी के दिन गौ महा भोज का आयोजन बड़ी धूम धाम से किया गया, जिसमें यहाँ भर्ती गौवंश हेतु स्वादिष्ट व्यंजन जैसे मीठा दलिया, ताजा गन्ना, रोटी हरी सब्जियां खिलाई गयीं। और यही खाद्य पदार्थ आस पास की गौशालाओं में रह रहे सभी गौवंश हेतु पहुचाए गए।
 
आपको बता दें कि कार्यक्रम के मध्य 20 नवम्बर गोपाष्टमी को गौ सेवा धाम हॉस्पिटल में भारत के पहले बहुमंजिला गौ हॉस्पिटल का भूमि पूजन हरियाणा के माननीय मुख्य मंत्री श्री मनोहर लाल खट्टर जी के कर कमलों द्वारा किया गया। इस मोके पर पधारे मुख्य मंत्री श्री मनोहर लाल खट्टर ने कहा कि ऐसी गौमाता की सेवा शायद ही कहीं हो रही होगी। मनोहर लाल खट्टर ने कहा कि देवी चित्रलेखा का यह विचार बहुत अच्छा है। सभी मनुष्यों के लिए हॉस्पिटल बनाते हैं पर चित्रलेखा ने गौमाता और सभी जीवों के बारे में सोचा उनकी पीड़ा, दुःख दर्द को समझा और बहुमंजिला गौ हॉस्पिटल बनाने का निर्णय लिया। हमें बहुत अच्छा लगा कि देवी चित्रलेखा ने सर्व सुसज्जित गौमाता और जीवों को अपने पास आश्रय देने का फैसला लिया और पिछले 10 वर्षों से गौमाता की सेवा करती आ रही हैं।  

 

इस अस्पताल में हज़ारों बीमार गौवंश और अन्य जीवों के लिए उच्च-स्तरीय चिकित्सा सेवाएं होंगी। यह आयोजन जो सामाजिक सेवाओं और आध्यात्मिक उन्नति को मिलाकर गौ संवर्धन की ओर कदम बढ़ा रहा है। 
गौ सेवा धाम हॉस्पिटल पिछले 10 वर्षों से गौमाताओं के साथ साथ सभी बेजुबान जीवों की सेवा करता आ रहा है इस सेवा को और आधुनिक बनाने हेतु इस बहुमंजिला हॉस्पिटल की नींव रखी गयी। इस हॉस्पिटल में  एक्सरे यूनिट, अल्ट्रासाउंड रूम, आधुनिक डॉयग्नोस्टिक लैब, गायो के लिए अलग-अलग वार्ड जैसे आईसीयू वार्ड, कैंसर वार्ड, तीन पैर वाले गौवंश वार्ड होंगे।

गौ सेवा धाम हॉस्पिटल के द्वारा रेस्क्यू।

गौ सेवा धाम हॉस्पिटल के द्वारा रेस्क्यू।

 गौ सेवा धाम हॉस्पिटल में सुबह 08 :20 पर एक कॉल आई कि पलवल के पास kmp पुल के पास एक गौ माता का किसी गाडी से एक्सीडेंट हो गया है। गाडी चालक ने गौमाता के दर्द को नहीं समझा और वह वहां से निकल गया। वहां के किसी सज्जन व्यक्ति ने हमारे पास कॉल की।  हमारी गौ सेवा धाम की टीम यहाँ से तुरंत निकल गई। वहां पर जाकर देखा तो गौमाता बहुत दर्द में थी। 
गौमाता के मुँह से खून निकल रहा था। पलवल के गौ सेवक साथियों की मदद से हमने उन गौमाता को एम्बुलेंस में रखा और हमने देखा कि एक डॉग का पिछला हिस्सा काम नहीं कर रह था। वहां के लोगो ने बताया की इस डॉग को दो तीन दिन पहले एक गाडी ने टक्कर मार दी। 
हमने उस डॉग को भी एम्बुलेंस में रख लिया और हम गौ सेवा धाम आ ही रहे थे। तभी हमारे पास एक कॉल आई कि औरंगाबाद में एक बछड़े का पैर टुटा हुआ है और पिछले तीन दिन से वो भूखा प्यासा वही पर पड़ा था। सूचना मिलते ही हम उस बछड़े को भी ले कर आ ही रहे थे कि एक सज्जन व्यक्ति ने हमें रास्ते में ही रोका और बताया की एक नंदी महाराज के पैर में चोट लगने के कारण कीड़े पड़ हुए थे और हमारी टीम ने उस नंदी महाराज का उचित इलाज किया। हमारी टीम गौ सेवा धाम आ गई। अब गौ सेवा धाम में उनका इलाज चल रहा है। अगर आपको भी कोई गौमाता या असहाय जीव दिखाई दे तो अपने व्यस्त समय में से कुछ समय इन बेजुबान जीवो के लिए भी निकालें और गौ सेवा धाम हॉस्पिटल में कॉल करने का कष्ट करें। हमारा संपर्क सूत्र-8816088825

GAU SEVA DHAM HOSPITAL

Hence, “GAU SEVA DHAM HOSPITAL? came into existence. The hospital is being built on NH 2 near Hodal, District Palwal, Haryana on 10 Bigha land (Approx 3-4 Acres).

Upcoming Events

Latest News

गौ सेवा धाम के सफल रेस्क्यू किये गए जीवों की कहानियाँ।

गौ सेवा धाम के सफल रेस्क्यू किये गए जीवों की कहानियाँ।

एक छोटा सा पिल्ला जो जब गौ सेवा धाम में आया था तब उसका एक पैर टूट गया था काफी दिनों तक इलाज न होने की वजह से उसके पैर की हड्डी में सड़न बन गयी और डॉक्टर्स को उसका पैर निकलना पड़ा। तीन पैरों पर अब वह बिलकुल सही है। 
 
एक छोटा सा बन्दर जिसका नाम अमेरिका में रहने वाली diane basile जी ने मियागी रखा था उसके एक हाथ और एक पैर दोनों बिजली के झटके के कारण कट गए और उसके घाव में पस पड़ गया जिसके वजह से उसके बचने की संभावना बहुत कम थी पर जिसकी किस्मत में जीवन होता है, उसे भगवान् बचाता है। 
ऐसे ही बहुत सारे  घटनाएं हैं जिसमें जीवों की जान बचना संभव नहीं होता पर गौ सेवा धाम हॉस्पिटल की पूरी लगन और कोशिश से हम जीवों को बचा पाते हैं। 
हमारी आपसे यही प्रार्थना है कि अगर आप मदद करने में सक्षम नहीं हैं तो गौ सेवा धाम हॉस्पिटल को सूचना दें ताकि हम आपकी मदद कर सकें। 

चैतन्य महाप्रभु रथयात्रा की तैयारियाँ जोरों पर |

चैतन्य महाप्रभु रथयात्रा की तैयारियाँ जोरों पर |

चैतन्य महाप्रभु रथयात्रा की तैयारियाँ जोरों पर ..
गौ सेवा धाम की सेवायें देख खुश हुए कानपुर के सांसद सत्यदेव पचौरी
देवी चित्रलेखा के सानिध्य में आगामी 17 को  निकाली जायेगी चैतन्य महाप्रभु की रथयात्रा 

Join your hand with us for a better life and beautiful future.